जब हम इतिहास के शीर्ष कनाडाई रेफरी के बारे में सोचते हैं,डेव गेंटार की नाम आना चाहिए। एडमॉन्टन के मूल निवासी एक सफल करियर के बाद पिछले साल सेवानिवृत्त हुए, जो उन्हें फुटबॉल में उच्चतम स्तर तक ले गया। यहां उनकी कुछ सबसे क़ीमती कहानियों का संकलन है।

मेरा पहला पेशेवर खेल
"यह कैलगरी में था, ए-लीग के दिनों में। मुझे याद है कि मैं इसके लिए तैयार नहीं था, मैं बहुत घबराया हुआ था! यह एक स्वस्थ प्रकार का तनाव नहीं था। मैं एक रात पहले गेटोरेड को चुग रहा था... पूरी रात वॉशरूम जा रहा था... इसका कोई मतलब नहीं था!"

प्रत्येक अपने स्वयं के लिए
"संदर्भ: 2011 गोल्ड कप खेल। मैं किकऑफ़ से 4 घंटे पहले होटल की लॉबी में था, काम कर रहा था। मुझे काम करना पसंद है, यह मेरे दिमाग को व्यस्त रखता है। मेरे मालिक मेरे पास आते हैं और वे जैसे हैं"तुम क्या कर रहे हो?" . मैंने उनसे कहा कि मैं अभी भी मानसिक रूप से तैयारी कर रहा था, और उसके बाद एक अच्छा खेल था।"

हैती समय क्षेत्र
"कुछ साल पहले, हमें पोर्ट-औ-प्रिंस, हैती में एक विश्व कप क्वालीफायर रेफरी करने के लिए नियुक्त किया गया था। कनाडा के अधिकारी वहां अक्सर जाते हैं क्योंकि हम कम से कम कुछ फ्रेंच बोलते हैं। हम खेल से 2 दिन पहले वहां पहुंच जाते हैं और एक चीज जो हम हमेशा करते हैं वह है"गूगल"समय क्षेत्र यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम समय पर हैं।
रेफरी के दल खेल के लिए निकलते हैं ताकि वे किकऑफ़ से 2 घंटे पहले स्टेडियम पहुंचें, इसलिए अधिकांश यात्राएं मैच शुरू होने से 2 घंटे 30 मिनट पहले निकल जाती हैं। अधिकांश - यदि सभी नहीं - रेफरी, दोपहर का भोजन करें, झपकी लें, उठें, स्नान करें और फिर मैदान के लिए निकलने के लिए नीचे जाएं। इस खेल के लिए, मुझे अपने कमरे में मैच कमिश्नर से झपकी के बीच में फोन आया कि हम कहाँ हैं - कार इंतज़ार कर रही थी और हम सभी लेट हो गए थे। मैंने घड़ी की तरफ देखा और कहा"कोई रास्ता नहीं है - हमारे पास अभी भी प्रस्थान से एक घंटा पहले है" - उसने मुझे बताया कि मैं गलत था और बेहतर होगा कि मैं क्रू को तुरंत लॉबी में ले जाऊं। मुझे अब भी उस पर विश्वास नहीं हुआ इसलिए मैंने फ्रंट डेस्क को फोन किया लेकिन उन्होंने पुष्टि की कि मैच कमिश्नर सही था। मैंने सबको जगाया और हमने तैयार होने और लॉबी में जाने के लिए एक पागल हाथापाई की।
पीछे मुड़कर देखें, तो लगभग पूरे 2 दिनों के लिए हमें हर चीज के लिए देर हो चुकी थी: लंच, डिनर, फील्ड निरीक्षण, आदि, और हर कोई हमें यह बताने के लिए बहुत विनम्र था कि हमें देर हो गई थी। जाहिर तौर पर इस यात्रा में Google का टाइमज़ोन गलत था!"

जिस खेल का मैंने सबसे अधिक आनंद लिया
"हमारे लिए रेफरी, खेलों का मतलब एक अलग तरह का मनोरंजन है। विश्व कप के ठीक बाद 2014 में जिस खेल का मैंने सबसे अधिक आनंद लिया वह ब्राजील बनाम कोलंबिया था।
मुझे याद है कि खेल से पहले सुरंग में था, और ब्राजील की टीम वाकआउट के लिए बाहर नहीं आती थी। आयोजकों ने हमसे संपर्क किया और हमें उन्हें लेने के लिए कहा। एक अन्य सहायक रेफरी उनके ड्रेसिंग रूम में गया, दरवाजा पीटना शुरू कर दिया और अंत में अंदर चला गया। ब्राजीलियाई अपनी प्रार्थना के बीच में थे ... यह अच्छी तरह से समाप्त नहीं हुआ(हंसते हुए).
खेल अपने आप में बहुत मजेदार था। मियामी में एक भरे हुए सन लाइफ स्टेडियम के साथ - आधे ब्राजीलियाई, आधे कोलंबियाई - कोई शांत नहीं था। कोलंबियाई खिलाड़ी अभी भी नेमार के पीछे जा रहे थे।

पनामा में कार दुर्घटना
“हम पनामा सिटी, पनामा में एक CONCACAF चैंपियंस लीग मैच के लिए जा रहे थे, जब हमारे ड्राइवर का एक्सीडेंट हो गया। हम थोड़ी देर के लिए खड़े रहे और फिर अंत में समझ गए कि हम इस वाहन में कहीं नहीं जा रहे हैं, इसलिए हमने एक टैक्सी छोड़ दी, हम सभी 5 में ढेर हो गए और हम किकऑफ से लगभग 30 मिनट पहले स्टेडियम पहुंचने में कामयाब रहे - केवल एक घंटा और उम्मीद से आधा बाद में।"

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जिसे मैंने कभी संदर्भित किया है
"सेबेस्टियन जियोविंको - कोई सवाल नहीं। डेविड बेकहम अद्भुत थे, जैसे स्टीवन जेरार्ड, या फ्रैंक लैम्पर्ड। लेकिन जियोविंको अलग था। उनके साथ मैदान पर रहना मजेदार था। देखना वाकई सुखद है।"

2बान दवे गंटारीअभियान
"2009 में, मैंने सीरिया की राष्ट्रीय टीम और मॉन्ट्रियल इम्पैक्ट के बीच एक प्रदर्शनी मैच को रेफरी किया। खेल काफी असमान था लेकिन कुछ ही समय बाद, a"दवे गैंटार को रेफरी से प्रतिबंधित करें"फ़ेसबुक पेज पॉप अप हुआ जो लगता है कि सीरिया में शुरू किया गया था - जाहिर तौर पर इसे बहुत सारे समर्थक मिले!

2015 में, एक साथी एमएलएस रेफरी रोमानिया में एक बस में यात्रा कर रहा था, जब उन्होंने एक बहुत ही अप्रिय गीत गाना शुरू किया, और उन्हें लगा कि वे मेरे नाम का उपयोग कर रहे हैं। उसने किसी से पूछा और उसने मूल रूप से क्या सीखा - कुछ टूटी-फूटी अंग्रेजी के माध्यम से - क्या यह मेरे बारे में था, कि वे मुझे पसंद नहीं करते थे लेकिन वह समझ नहीं पाया कि क्यों। मजेदार बात यह है कि मैंने कभी भी किसी रोमानियाई टीम को रेफरी नहीं किया, चाहे वह राष्ट्रीय हो या अन्य!”

एक रेफरी का जीवन
“अगर मैं एक रेफरी के रूप में अपने कुछ सबसे खराब प्रदर्शनों को देखता हूं, तो मैं मैदान से बाहर चला गया और सभी खिलाड़ियों और कोचों ने सोचा कि मैं अद्भुत था। और दूसरी तरफ, ऐसे खेल थे जहाँ मैं चला गया और हर कोई मुझसे नफरत करता था, और एक रेफरी के दृष्टिकोण से, मैंने बहुत अच्छा काम किया था। ”

एक विनम्र कहानी
"मैं सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में अपने दूसरे अंतिम एमएलएस गेम के लिए था और वार्म अप के लिए बाहर जा रहा था, मैं कसम खाता हूँ कि मैंने अपना नाम पुकारा जा रहा है लेकिन मैंने सीखा है कि यह कभी आपका नाम नहीं है या यह कोई नहीं है जो कहना चाहता है आपको कुछ अच्छा। वॉक आउट के दौरान, हाफ टाइम-इन और आउट-, और फिर खेल के अंत में, मैंने वही बात सुनी लेकिन कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अंतिम सीटी बजने के एक घंटे बाद, हमारे खेल की रिपोर्ट पूरी करने, स्नान करने और बाहर जाने के बाद, एक सुरक्षा गार्ड ने मुझसे संपर्क किया, जिसने मुझे बताया कि वहाँ कोई है जो मुझे देखना चाहता है। मुझे इसे संदर्भ में रखने दें: कोई भी खेल के बाद रेफरी को देखने के लिए कभी नहीं रहता है। यहां तक ​​​​कि हमारे परिवार भी आमतौर पर एक रेस्तरां में जाते हैं और जाते हैं, जहां हम बाद में उनके साथ शामिल होंगे। मैं चलता हूं और एक 12 वर्षीय लड़का अपने पिता के साथ खड़ा है, और वे मुझे समझाते हैं कि वे खेल में आने के लिए अपने घर से 3 घंटे की दूरी पर थे, कि वे किकऑफ से 2 घंटे पहले पहुंचे और कॉल कर रहे थे कोशिश करें और हर बार मेरा ध्यान आकर्षित करें क्योंकि उनका बेटा मेरा बहुत बड़ा प्रशंसक था। हमने कुछ देर बातें कीं, कुछ तस्वीरें लीं और अलग हो गए। वह मेरे रेफरी करियर का सबसे विनम्र अनुभव था। ”

प्रशंसक या रेफरी?
"मैं कनाडा का कट्टर प्रशंसक हूं। मैं कोस्टा रिका गया था क्योंकि मुझे लगा था कि पुरुष टीम वहां क्वालीफाई करने वाली है। मैंने 2000 गोल्ड कप फाइनल के लिए भी उड़ान भरी थी। मैंने और मेरे भाई ने एक शर्त रखी कि अगर कनाडा फाइनल में पहुंचा तो हम दोनों ने कहा कि हम जाएंगे। हम अगली सुबह एक विमान में थे और आखिरकार वहां पहुंचने का रास्ता खोज लिया।
मैं एक प्रशंसक के रूप में शांत नहीं हूं। लोगों को मेरे पास नहीं बैठना चाहिए!(हंसते हुए)"

सबसे ज़्यादा ज़ोर से"बू"मैंने कभी प्राप्त किया
"मैं ए-लीग में वैंकूवर व्हाइटकैप्स और मिनेसोटा थंडर के बीच अपना पहला प्लेऑफ मैच रेफरी कर रहा था। यह आसान नहीं था और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं था... एक खराब संयोजन। मैंने बड़े पैमाने पर टकराव के दौरान एक खिलाड़ी को चेतावनी दी और किसी कारण से, जहाँ मैंने अपने कार्ड अपनी जेब में रखे, वहाँ मिला दिया। स्टीव किंडल - हम इस बारे में हंसते हैं जब हम एक दूसरे को देखते हैं - एक टैकल करता है जो 100% पीला कार्ड है और मैं एक लाल निकालता हूं। भीड़ पागल हो जाती है! मैं 100,000 लोगों के साथ स्टेडियमों में रहा हूं और उन 6,000 या उससे अधिक प्रशंसकों ने मेरे द्वारा अनुभव की गई किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक शोर किया! मुझे अब भी याद है, ऊपर देखना, अपनी गलती का एहसास करना और फिर उसे सुधारना... मुझे इसे ठीक करने के बाद कोई खुशी नहीं मिली।”

बीयर कप टॉस
"इससे पहले मेरे पेशेवर करियर में, मुझे काफी नियमित अवसर पर स्वानगार्ड स्टेडियम में व्हाइटकैप्स को रेफरी करने के लिए भेजा जाता था। साउथसाइडर्स - अभी भी व्हाईटकैप्स समर्थक समूह - ने नेट के ठीक पीछे बियर बागानों पर कब्जा कर लिया। एक मेंइतना रोमांचक खेल नहीं , जब हम मैदान के विपरीत दिशा में थे तो मुझे जोर से जयकारे सुनाई देने लगे। एक रेफरी के लिए, प्रतिक्रिया करने वाली भीड़ एक सुराग हो सकती है कि खेलने के पीछे कुछ हुआ था इसलिए हम आमतौर पर नज़र डालते हैं, लेकिन वहां कुछ भी नहीं था। यहां तक ​​कि खिलाड़ी भी विचलित होने लगे और सोचने लगे कि क्या हो रहा है। अच्छी तरह सेसाउथसाइडर्स तय किया था कि नेट के माध्यम से बीयर के कप फेंकना एक लक्ष्य के रूप में गिना जाता है। जाहिरा तौर पर यह करना इतना आसान नहीं था, इसलिए जब भी उनमें से कोई एक मिलता तो वे सभी खुश हो जाते। सुरक्षा ने इसे सुलझाने का प्रयास किया लेकिन यह कुछ अन्य खेलों की तुलना में अधिक समय तक बना रहा, जो मैं वहां था। ”

एक व्यक्तित्व की बात
"हर टीम में व्यक्तित्व का मिश्रण होता है। होल्डिंग मिडफील्डर हैंअजीबोगरीब , और उनके पास आमतौर पर मजबूत व्यक्तित्व होते हैं। दूसरी ओर, गोलकीपर आमतौर पर ग्रह पर सबसे सुखद लोग होते हैं जिनसे निपटने के लिए। हालांकि, कभी-कभी यह खेल से खेल में बदल सकता है।"

एक रेफरी समापन के लिए एक निमंत्रण

कई सही कारणों से, डेव गैंटार ने 34 साल बाद रेफरी फुटबॉल से संन्यास लेने का फैसला किया है।

नवंबर 2021 में, डेव ने कैनेडियन चैम्पियनशिप के फ़ाइनल को रेफरी किया, लेकिन उन्होंने लगातार कहा है कि वह एडमोंटन में अपने आखिरी गेम को रेफरी करना चाहते हैं, जहां उन्होंने अपना पहला गेम रेफरी किया था।

एक अत्यंत प्रतिस्पर्धी अंडर-9 मैच देखने के लिए आप सादर आमंत्रित हैं, जो 4 जून, 2022 को दोपहर 1 बजे जॉन बार्नेट स्कूल - 14840 72 सेंट एनडब्ल्यू, एडमोंटन, एबी टी5सी 3ई5 में खेला जाएगा।

डेव रेफरी को देखने का यह आपका आखिरी मौका है और: हेकल, चिल्लाना, जयकार करना या आश्चर्य करना कि डेव क्या बुला रहा है!

इस मैच में भाग लेने के लिए किसी प्रतिसाद की आवश्यकता नहीं है और सभी का स्वागत है।